October 18, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

नशे के बढ़ते दुष्परिणामों को देखते हुए नैनीताल पुलिस का 10 दिवसीय OPERATION NARCO STRIKE अभियान

वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों का मादक पदार्थों के सेवन से समाज में बढ़ रहे नशे के ग्राफ एवं नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम हेतु प्रीति प्रियदर्शिनी , वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल द्वारा आज दिनांक 24-11-2021 से आगामी 03-12-2021 तक जनपद नैनीताल मे 10 दिवसीय अभियान OPERATION NARCO STRIKE…Nainital Against Drugs चलाया जा रहा है। अभियान में नैनीताल पुलिस द्वारा नशे के बढ़ते दुष्परिणामों को देखते हुये निम्नलिखित कार्यवाही
की जाएगी:–

➡️ स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थानों, कोचिंग सेंटरों के 100 मीटर की परिधि में तंबाकू से निर्मित एवम संबंधित उत्पादों की बिक्री करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध मुकदमों एवम चालानी संबंधी कार्यवाही की जाएगी।
➡️ एकांत स्थानों/पार्कों, खाली पड़े भवनों अंधेरों वाली जगह पर जहां खासकर युवा वर्ग द्वारा मादक पदार्थों का सेवन किया जाता हैं, ऐसे स्थानों को चिन्हित करके प्रतिदिन पुलिस द्वारा चेकिंग की जायेगी और पकड़े जाने पर सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी।
➡️ अभियान के तहत नशे के अवैध कारोबार मे सक्रिय संलिप्त व्यक्तियों का जिनका पूर्व में भी इतिहास रहा है चिन्हित कर उनके विरुद्ध गैंगस्टर ,गुंडा एक्ट एवम जिलाबदर की कार्यवाही की जाएगी।
➡️ एनडीपीएस एक्ट में प्रमुख वांछित चल रहे अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्यवाही की जायेगी।
➡️ नशीली दवाओं के कारोबार में संलिप्त अपराधियों, दवा विक्रेताओं, मेडिकल स्टोर संचालकों इत्यादि के विरुद्ध सूचना संकलन करके ड्रग इंस्पेक्टर के साथ मिलकर दुकान सीज करने की कार्यवाही की जाएगी।
➡️ विगत 3 वर्षों से नशे के कारोबार में प्रकाश में आए व्यक्तियों का सत्यापन तथा उनके वर्तमान कार्य एवं संपत्ति संबंधी जानकारी प्राप्त कर जब्ती की कार्यवाही की जायेगी।
➡️ नशे की बढ़ती प्रवृत्ति एवं नशे के दुष्प्रभाव के संबंध में सभी स्कूल/ कॉलेजो में जागरूकता सेमिनार का आयोजन तथा छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों व प्रतिनिधियो के साथ स्थानीय थाना/चौकी स्तर पर गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा एवं ऐसे छात्रों को चिन्हित कर उनके अभिभावकों की मौजूदगी में काउंसलिंग कराई जाएगी।

➡️ अभियान के दौरान थाना/चौकी स्तर पर जन जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन एवं जनपद के सिनेमा हॉल प्रबंधकों से संपर्क कर नशा मुक्ति विज्ञापन प्रकाशित कराए जाएंगे।

➡️ होटल/ढाबों की चेकिंग की जायेगी एवम शराब पिलाने वाले होटल / ढाबा संचालकों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
➡️ड्रिंक एंड ड्राइविंग करने वालों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही की जायेगी।
जनपद नैनीताल पुलिस की ओर से संचालित नशे के विरुद्ध इस अभियान में आप सभी की सहभागिता एवं जागरूकता अनिवार्य है। जिससे अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाया जा सके तथा नशे की चेन को तोड़ा जा सके।

नशे के अवैध कारोबार में संलिप्त व्यक्तियों की सूचना जनपद नैनीताल स्तर पर संचालित एंटी ड्रग्स टास्क फोर्स हेल्पलाइन नंबर 7519051905 एवं 9719291929 पर 24×7 फोन कॉल या व्हाट्सएप के माध्यम से शिकायत कर सकते है।
शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम, पता,पहचान पूर्णतः गोपनीय रखी जाएगी एवं अपराधियों पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी।