October 16, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

Turkey Earthquake: तुर्किये और सीरिया में मरने वालों की संख्या में लगातार बढोत्तरी, आंकड़ा पंहुचा 16000 के पार

तुर्किये और सीरिया में भूकंप के तेज झटकों से आए भूचाल के बाद 16000 से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। भूकंप की तीव्रता 7.8 होने के चलते वहां कई हजारों इमारतें धराशायी हो गई। आज भी उन इमारतों के नीचे से लोगों को निकालने का बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

तुर्किये और सीरिया में भूकंप के दो बड़े झटकों के बाद सड़कों, इमारतों समेत कई हाइवे तक धराशाई हो गए। यहां तक की सड़कों में बड़े-बड़े गड्ढे देखने को मिल रहे हैं। कई बहुमंजिला इमारतों के ढह जाने के चलते अब मृतकों का आंकड़ा 16000 के पार पहुंच गया है। अधिकारियों और चिकित्सकों के अनुसार अकेले तुर्किये में 12,873 और सीरिया में 3,162 लोगों की मौत हुई है। सूत्रों के अनुसार, जिस तरह से इमारतों को नुकसान हुआ है और लोगों को मलबे से निकाला जा रहा है, मृतकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

वहीं दूसरी ओर तुर्किये में भूकंप के बाद ब्लॉक हुए ट्विटर की ऑनलाइन वापसी हो गई है। तुर्किये के प्रमुख मोबाइल नेटवर्क कंपनी द्वारा कम से कम 12 घंटे के लिए ट्विटर को ब्लॉक करने के बाद यह ब्लॉक खत्म किया गया है। बता दें कि घातक भूकंप के बाद सरकार की ऑनलाइन आलोचना के बाद यह कदम उठाया गया था। तुर्किये के टेक्टोनिक प्लेट्स में भूकंप की तीव्रता तेज होने के चलते बड़ी गतिविधि देखने को मिली है। टेक्टोनिक प्लेट्स में ज्यादा तेज गतिविधियों के कारण जमीन तीन मीटर तक खिसक गई है। आपको बता दें कि जमीन खिसकने के चलते तुर्किये में नदियों की दिशा तक बदलने की आशंका है।