October 18, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

कर्नाटक में AAP की राह में कांग्रेस, प्रियंका गांधी ने प्रत्येक परिवार की मुखिया महिला को 2000 रुपए देने का किया वादा

कर्नाटक: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले, महिलाओं के लिए विशाल सम्मेलन में, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रुपये के दूसरे चुनावी वादे की घोषणा की। अगर सरकार बनती है तो गृह लक्ष्मी योजना के तहत परिवार की प्रत्येक महिला को 2,000 रुपये प्रति माह। प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को बेंगलुरु में एक सम्मेलन में घोषणा करते हुए कहा कि ‘बिना शर्त सार्वभौमिक बुनियादी आय’ ‘गृह लक्ष्मी योजना’ के तहत महिलाओं के प्रमुखों के बैंक खातों में सीधे 24,000 रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे। यह वादा कांग्रेस द्वारा राज्य के प्रत्येक घर में हर महीने 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा करने के कुछ दिनों के भीतर आया है, जहां मई में विधानसभा चुनाव होने हैं।

प्रियंका सोमवार, 16 जनवरी को बेंगलुरु के पैलेस ग्राउंड्स में ‘ना नायकी’ (मैं एक महिला नेता हूं) सम्मेलन में बोल रही थीं। पार्टी ने दावा किया कि इस योजना से लगभग 1.5 करोड़ महिलाएं लाभान्वित होंगी। यानी सरकार को वादा पूरा करने के लिए हर साल 36,000 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। पार्टी ने कहा कि ‘गृह लक्ष्मी योजना’ एलपीजी की कीमतों के ‘अत्यधिक बोझ’ और एक महिला द्वारा वहन किए जाने वाले दैनिक खर्चों को साझा करने का एक प्रयास है। कांग्रेस ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि ज्यादातर महिलाएं, जिनसे उन्होंने सुझाव मांगे थे, चाहती थीं कि पार्टी उनके आर्थिक बोझ को कम करे। एक सभा को संबोधित करते हुए, प्रियंका ने कहा, “अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो वह गृह लक्ष्मी योजना को लागू करेगी – बिना शर्त सार्वभौमिक बुनियादी आय। इस योजना के तहत, हर साल 24,000 सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किए जाएंगे। यह यह योजना एलपीजी की अत्यधिक कीमतों के बोझ और एक महिला द्वारा दैनिक आधार पर खर्च किए जाने वाले महंगे दैनिक खर्चों को साझा करने का एक प्रयास है।”

यह ध्यान दिया जा सकता है कि कांग्रेस ने 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए इसी तरह के चुनावी वादे किए थे, जो फरवरी में हुए थे। हालांकि, पार्टी महिलाओं के वोटों को आकर्षित करने में विफल रही। यह राज्य की 117 विधानसभा सीटों में से केवल 18 सीटें जीतने में सफल रही। अधिवेशन को संबोधित करते हुए, प्रियंका ने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, घोटालों और अनियमितताओं जैसे कथित मुद्दों को लेकर बसवराज बोम्मई सरकार पर भी निशाना साधा।