October 18, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

सर्दियों के मौसम में डायट में शामिल करें बथुआ, लिवर के लिए वरदान

सर्दी का मौसम आते ही बाज़ार में आपको खूब सारी हरी सब्ज़ियां दिख जाएंगी। ठंड में हरी सब्ज़ियां खाना ज़रूरी भी होता है, ताकि आपका शरीर अनेक बीमारियों से बच सके। सर्दियों में हरी सब्ज़ियों को डाइट शामिल करना इसलिए महत्वपूर्ण होता है। मेथी, पालक, और सरसों इनमें पॉपुलर हैं, लेकिन बथुआ भी आपकी सेहत को बनाए रखने का काम करता है। सर्दियों में बथुआ का साग बहुत अधिक मात्रा में खाया जाता है। हालांकि ज्यादातर लोग बथुआ साग का सेवन सिर्फ इसके लाजवाब स्वाद के लिए करते हैं। कुछ ही लोगों को बथुआ साग के पोषक तत्व और इसके औषधीय गुणों की जानकारी होती है। नियमित तौर पर बथुआ साग का सेवन करने से पाचन और पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती है। तो आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में बथुआ साग खाने के फायदे।

बथुआ अमीनो एसिड्स से भरपूर होता है. इसके पत्तों में अमीनो एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है. अमीनो एसिड्स शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं, क्योंकि यह कोशिका निर्माण और कोशिका की मरम्मत के लिए आवश्यक हैं. ऐसे में बथुआ के पत्ते खाने से आपकी इम्यूनिटी के साथ-साथ सेल्स रिपेयरिंग की क्षमता भी बढ़ती है.

बथुआ में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए अगर आप पाचन से जुड़ी दिक्कतों से जूझ रहे हैं, तो इसे ज़रूर खाएं, जो आपको लंबे समय तक फुल रखता है. इससे ओवर ईटिंग से बच जाते हैं. फाइबर पाचन तंत्र के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है.

.कैलोरी में कम: सभी हरी सब्ज़ियों की तरह, बथुए में भी कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए अगर आप वज़न कम करना चाह रहे हैं, तो डाइट में बथुआ ज़रूर शामिल करें।

बथुआ में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स ऐसे पोषक तत्व हैं, जिनकी आवश्यकता शरीर को कम मात्रा में होती है, फिर भी प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रभावी कामकाज और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. जिंक, विटामिन ए, सी और डी जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व शरीर में एक विशिष्ट भूमिका निभाते हैं और बीमारियों से प्रभावी ढंग से लड़ते हैं।