October 18, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

HEALTH TIPS:पूरी रात भिगोकर रखने के बाद अगले दिन खाना ज्यादा फायदेमंद होता है

ऐसे कई फूड है जिन्हें एक पूरी रात भिगोकर रखने के बाद अगले दिन खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल हमें ऊर्जा देते हैं, बल्कि हमें हर बीमारी से बचाए रखने में भी कारगार साबित होते हैं. कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें आपको सुबह जल्दी उठकर खाना चाहिए. लेकिन इन्हें रात में भिगोकर रखना जरूरी है. विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा करने से ये शरीर में आसानी से पच जाते हैं. तो आइए हम यहां आपको ऐसे 5 नट्स और बीज के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी पेट की समस्या, इम्यूनिटी , वजन घटाने और गठिया जैसी मुख्य स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करेंगे.
मेथी के बीज
रात में मेथी को भिगोकर रख दें और सुबह उठने के बाद इन भीगे हुए बीजों को खा लें या इनका पानी पी लें. ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी, जो महिलाओं में एक आम समस्या है. वैसे मेथी का दाना पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कब्ज से राहत के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा भी है.
अलसी
आपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए रोजाना एक चम्मच अलसी का सेवन ही काफी है. इसके बीजों को रातभर पानी में भिगो दें और सुबह इनका सेवन कर लें. ये बीज, फाइबर, आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने में आपकी बहुत मदद करेंगे.
अंजीर
अंजीर विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवेनॉइड्स और पॉलीफेनॉल्स भी होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. बीमारियों से बचने के लिए एक अंजीर रात में पानी में भिगों दें और सुबह खा लें. बहुत फायदा मिलेगा.

बादाम
ज्यादातर लोग दिमाग को तेज करने के लिए सुबह उठकर भीगे हुए बादाम खाते हैं. दिमाग की सेहत को अच्छा रखने के अलावा यह वजन घटाने में भी बहुत मदद करता है. बादाम में मैग्रीशियम बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने वालों के लिए बहुत अच्छा है.