October 18, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

आरएसपुरा में महाराजा रणवीर सिंह को उनके राज्याभिषेक दिवस पर दी गई श्रद्धांजलि

आरएसपुरा: श्री अमर क्षत्रिय राजपूत सभा आरएसपुरा की तरफ से सोमवार को कार्यक्रम आयोजित कर महाराजा रणवीर सिंह को उनके राज्याभिषेक दिवस तथा प्रतिमा स्थापित होने के 3 वर्ष पूरे होने पर श्रद्धांजलि दी गई। सभा के प्रधान पूर्व सूबेदार मेजर विशंभर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान म्यूनिसिपल कमेटी आरएसपुरा के चेयरमैन सतपाल पप्पी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इसके अलावा वाइस चेयरमैन किशोर डोगरा, भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजेश्वर सिंह राणा सहित सभी पार्षद, सभा के सदस्यों एवं क्षेत्र के गणमान्य लोगों ने पहुंचकर महाराजा रणवीर सिंह की प्रतिमा पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें याद किया।

इस अवसर पर सभा के प्रधान पूर्व सूबेदार मेजर विशंभर सिंह ने बताया कि 20 फरवरी 1856 को महाराजा रणवीर सिंह जी का राज्याभिषेक हुआ था और 3 साल पहले आज ही के दिन आरएसपुरा कस्बे में महाराजा रणवीर सिंह जी की प्रतिमा भी स्थापित की गई थी, जिसके चलते आज उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है। उन्होंने कहा कि महाराजा रणवीर सिंह ने ही आरएसपुरा कस्बे को बसाया था और यह कस्बा अब उनके नाम से ही जाना जाता है। उन्होंने कहा कि महाराजा होते हुए उन्होंने जम्मू कश्मीर के विकास के लिए कई कदम उठाए और लोगों को इंसाफ देने का काम किया। उन्होंने कहा कि सभा की तरफ से हर साल इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर महाराजा रणवीर सिंह को याद किया जाता है। म्यूनिसिपल कमेटी आरएसपुरा के चेयरमैन सतपाल पप्पी ने कहा कि महाराजा रणवीर सिंह बहुत बड़े ज्ञानी भी थे।

महाराजा रणवीर सिंह ने ही जम्मू कश्मीर रियासत में रणवीर दंड संहिता लागू की थी। इसके अलावा उनके शासन काल के दौरान ही जम्मू कश्मीर में गिलगिट, विज्ञान नगर पहाड़ी प्रदेशों पर कब्जा किया था एवं उनका जम्मू कश्मीर में विलय हुआ था। चेयरमैन ने कहा कि हमें महाराजा रणवीर सिंह द्वारा दिए गए कस्बे को संभाल कर रखने की जरूरत है और इसमें सभी का सहयोग होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि 3 साल पहले म्यूनिसिपल कमेटी आरएसपुरा की तरफ से महाराजा रणवीर सिंह की प्रतिमा को भी स्थापित किया गया था। इस मौके पर सभा के चेयरमैन ठाकुर कृष्ण सिंह, उप प्रधान रघुनाथ सिंह, शमशेर सिंह, प्रवीण सिंह, शमशेर सिंह, चंद्रभान,अजीत सिंह, स्वर्ण सिंह, गार सिंह, अनिरुद्ध सिंह, राकेश गुप्ता, राजकुमार सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।