October 18, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

डीसी राजौरी ने व्यापक रूप से जिले के युवाओं के लिए विजन एजेंडा का हवाला दिया।


नेहरू युवा केंद्र राजौरी, (MoYAS, GOI) ने राजौरी के डाक बंगला कॉन्फ्रेंस हॉल में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों के नव-जुड़ाव और आउटगोइंग बैच के लिए एक दिवसीय संगोष्ठी सह स्वागत और विदाई कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपायुक्त राजौरी थे। जिला राजौरी के विभिन्न ब्लॉकों के 80 से अधिक प्रतिभागी उपस्थित थे। कार्यक्रम का केंद्रीय विचार राजौरी के नेहरू युवा केंद्र से जिला प्रशासन की उम्मीदों को सुनना था।

राजेश कुमार शवन, उपायुक्त, राजौरी ने नव चयनित राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों का स्वागत करते हुए नेहरू युवा केंद्र, राजौरी द्वारा किए जाने वाले भविष्य के कार्यों के लिए एक एजेंडा निर्धारित किया। डीसी राजौरी ने व्यापक रूप से जिले के युवाओं के लिए विजन एजेंडा का हवाला दिया। उन्होंने जिले के युवाओं के डेटाबेस के संग्रह के लिए लक्ष्य भी निर्धारित किया और निकट भविष्य में जिला राजौरी के सभी नुक्कड़ सभाओं में युवाओं की भागीदारी के साथ एक मेगा युवा सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की। उन्होंने प्रशासन के आंख और कान बनने के लिए निवर्तमान और नए शामिल होने वाले राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों को सशक्त बनाया। उन्होंने राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों को प्रशासन की विस्तारित शाखा बनने और जनता के द्वार पर शासन के वितरण में सहायता करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जितना संभव हो सके युवाओं की भागीदारी से शासन को सबसे अच्छा दिया जा सकता है।
उन्होंने स्वयंसेवकों को महिला सशक्तिकरण का जनादेश दिया। उपायुक्त ने स्वयंसेवकों को खेल के मैदानों के विकास के लिए प्रत्येक पंचायत में उपयुक्त भूमि की पहचान करने में मदद करने के लिए भी कहा।
उन्होंने स्वयंसेवकों को निगरानी की भूमिकाएं भी दीं और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन के मामले में जिला प्रशासन से सीधे संपर्क करने का निर्देश दिया।

कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए, नितिन, जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र, राजौरी ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया और दावा किया कि नेहरू युवा केंद्र युवाओं से संबंधित इस तरह के मेगा सम्मेलन आयोजित करने के लिए हमेशा तैयार है। नितिन ने कहा कि राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक और यूथ क्लब से जुड़े युवा, युवा सशक्तीकरण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और जिला प्रशासन द्वारा दिए गए किसी भी प्रकार के कार्य के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।
निवर्तमान राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों द्वारा उनके कार्यकाल के दौरान की गई गतिविधियों की झलक भी प्रदर्शित की गई। मुख्य अतिथि ने चयन समिति के सदस्यों को भी सम्मानित किया। उन्होंने निवर्तमान बैच के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों को भी सम्मानित किया।
कार्यक्रम की कार्यवाही कुशलतापूर्वक विक्रांत शर्मा, राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता और एनवाईके राजौरी के राज्य स्तरीय संसाधन व्यक्ति द्वारा प्रबंधित की गई।