October 18, 2024

JK KHABAR NOW

JOURNALISM IS PASSION

बजट 2023 में सरकार बढ़ा सकती है PM KISAN किस्त की राशि

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना,पीएम किसान योजना,पीएम किसान सम्मान निधि योजना,पीएम किसान कल्याण योजना: लाखों भारतीय किसान जो एक वर्ष में 6000 रुपये के नकद लाभ के पात्र हैं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट पेश करने के दौरान वास्तव में कुछ अच्छी खबर सुन सकते हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार सरकार पीएम-किसान योजना के तहत किसानों के लिए वार्षिक वित्तीय लाभ की राशि को बढ़ाकर 8,000 रुपये कर सकती है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पात्र किसानों के खाते में 8000 रुपये 4 समान किस्तों में वितरित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना, 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ कुछ अपवादों के अधीन आय सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत, लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन 4-मासिक किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि जारी की जाती है। जहां लाखों उत्सुक किसान अपने खाते में 2,000 रुपये के वितरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वहीं कई किसान ऐसे भी हैं जो पीएम किसान योजना के पात्र नहीं हैं। पीएम-किसान योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं? सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। पीएम-किसान योजना से किसे बाहर रखा गया है?

उच्च आर्थिक स्थिति के लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं होंगी। क. सभी संस्थागत भूमि धारक। बी। किसान परिवार जो निम्नलिखित श्रेणियों में से एक या अधिक से संबंधित हैं: i) संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक ii) पूर्व और वर्तमान मंत्री / राज्य मंत्री और लोकसभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष। iii) केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य पीएसई और संबद्ध कार्यालय/सरकार के अधीन स्वायत्त संस्थान और साथ ही स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी vi) उपरोक्त श्रेणी के सभी सेवानिवृत्त/सेवानिवृत्त पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन रु. 10,000/- या उससे अधिक है (मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर) v) सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान किया vi) पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर और अभ्यास करके पेशे को अंजाम देते हैं।